Launch Your Ecommerce business today

 Join Ecommerce platform QPe and start your online store without any technical expertise.

Follow our blog and learn small business ideas, strategies, marketing tips and reach the height of success you dream of.

ऑनलाइन दुकान के जरिए बिना कमीशन के किराने का सामान बेचें|

by | Mar 21, 2023 | हिंदी में सीखें

आमतौर पर, हमारे जीवन में कई बार ऐसी स्थिति आती है जहाँ हमें आवश्यक सामानों की खोज में जाना पड़ता है। इसके अलावा, अधिकतर लोग अपने घर से बाहर सामान खरीदने की बजाय आजकल ऑनलाइन किराने की दुकान का इस्तेमाल करते हैं।

यह उन्हें घर बैठे अपनी आवश्यकताओं के मुताबिक सामान खरीदने का बेहतरीन विकल्प देता है। इस तरीके से, किराने की दुकान उन लोगों के लिए अधिकतर पसंदीदा स्थान होती है जो जीवन में सुविधा और समय की मूल्य को समझते हैं।

 

किराने की दुकान क्या होती है?

 

पहले तो, किराने की दुकान का मतलब परचून की दुकान या मिनी ग्रोसरी स्टोर के नाम से पुकारते हैं। इसके साथ ही, ये एक ऐसा व्यापार है जो बाराह महीने तक चलता है, चाहे गर्मी हो या ठंड हो। वहीं, एक ऐसी परचून की दुकान है जहाँ घरेलु ज़रूरतों का सामान मिलता है। एवं अगर व्यापारी ऑनलाइन लेकर जाए तो उनका बिज़नेस और आगे बढ़ सकता है।

ऐसे बहुत सारे दुकानदार हैं जो अपनी दुकान खोले बैठे हैं, पर उनको उतना मुनाफा नहीं हो रहा। इसलिए उन्हें अपनी दुकान को ऑनलाइन देना चाहिए ताकि उनका बिज़नेस और आगे बढ़ सके।

 

किराने की दुकान को ऑनलाइन ले जाने के क्या फ़ायदे है?

 

आधुनिक दौर में डिजिटल से संबंधित बहुत से लोग अपने सामान को ऑनलाइन खरीदते हैं, जोकि बहुत आसान होता है। इसके अलावा, जो लोग समय की कमी से पीड़ित होते हैं, वे अपनी समस्या को दूर करने के लिए किराना ऑनलाइन बिज़नेस को शुरू करते है। इसलिए, आइए जानते हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो किराने की दुकान ऑनलाइन बिज़नेस के साथ होते हैं जैसे की |

 

बेहतरीन फायदे जो किराने की दुकान ऑनलाइन बिज़नेस के साथ होते हैं?

 

  • आप अपनी ऑनलाइन दुकान को खोल सकते हैं, और उसमें कमीशन के बिना सीधे घर बैठे अपने सामान का विक्रय कर सकते हैं। इसके साथ ही, आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। दुकान खोलने में कम पैसे खर्च होते हैं, इसलिए आप आसानी से शुरू कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप खुद का ब्रांड बनाने के लिए सोशल मीडिया पर तस्वीरें और वीडियोस पोस्ट कर सकते हैं जिससे आपके ग्राहकों को आपके उत्पादों के बारे में अधिक जानकारी मिलेगी। इसके अतिरिक्त, आप खुद के द्वारा डिजाइन किए गए लोगो, टैगलाइन और ब्रांड कलर का उपयोग करके अपने ब्रांड की पहचान बढ़ा सकते हैं
    वो भी फेसबुक और इंस्टाग्राम की मदद से |
  • आप अपनी किराने की ऑनलाइन दुकान खोल सकते हैं और फिर आपको किसी भी शहर या कंट्री में अपने सामान को भेजने का बड़ा मौका मिलता है। इस तरह से, आपके ऑनलाइन व्यवसाय को बहुत सारे लोगों तक पहुंच मिल जाएगी।
  • इसके अलावा, आप एक पेमेंट गेटवे के माध्यम से आपके ग्राहकों को आसानी से पेमेंट करने की सुविधा भी प्रदान कर सकते हैं। इससे आपके बिज़नेस को और भी विस्तार करने के लिए एक अच्छा विकल्प होगा। विशेष रूप से, इस समय जब लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं, ऑनलाइन बिज़नेस एक सुरक्षित विकल्प है।
  • आप अपने ऑनलाइन बिज़नेस के लिए एनालिटिक्स टूल्स यूज़ करें। जब आप इन टूल्स का उपयोग करते हो, तो आप ये चेक कर सकते हो की कौन कौन आपके ऑनलाइन दुकान पर आ रहा है और कितना ट्रैफिक है आपके दुकान पर।

 

किराने की दुकान कैसे शुरू करे?

 

इसके अलावा, आपको अपने बिज़नेस के लिए प्लानिंग करना होगा। सबसे पहले, आपको एक ऐसा ईकॉमर्स प्लेटफार्म चुनना होगा जो सभी फीचर्स देता हो, जिसके साथ प्लान्स भी सही और आसान होगा। इसके बाद, आपको एक बिज़नेस प्लान बनाना होगा, जिसमें आप अपने बिज़नेस के लक्ष्यों और टारगेट कस्टमर्स के बारे में बता सकते हैं।

इसके साथ ही, आपको एक स्ट्रैटेजी बनाना होगा जिससे आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। आप अपनी किराने की ऑनलाइन दुकान QPe की मदद से बढ़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों, QPe एक ऐसा ईकॉमर्स प्लेटफार्म है, इसके जरिए आप अपनी किराने की ऑनलाइन दुकान 20 सेकंड के अंदर बनाकर अपने सामान को बिना किसी कमीशन के बेच सकते हैं। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसपर आप बिना किसी कोडिंग एक्सपेरियंस के आसानी से अपनी दुकान बना सकते हैं और अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते हैं।

 

 

अपनी किराने की दुकान खोले और बिना कमीशन के किराने का सामान बेचे |

 

 

ऑनलाइन की मदद से आप किराने का सामान बेचिए

 

ऐसी बहुत सारी मार्केटप्लेस है जहाँ दुकानदार किराने की दुकान चला रहे है उनको दुकान चलाने के लिए आधा तो कमीशन देना पढता है | ऐसे मे उनको कोई ज़्यादा मुनाफा नहीं हो पाता जिसके वज़ह से रोज़गार बैठे है | आप अपना सामान भेजने के लिए साथ ही अब आप भी अपनी ऑनलाइन दुकान से बिना कमीशन के कमाई कर सकते हैं।

जी हां, ऐसे बहुत सारे ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म्स है जो आपको ऑनलाइन दुकान खोलने का मौका दे रहे है  मदद करने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जैसे की QPe जहां आप आसानी से सामान बेच सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म के यूजर फ्रेंडली इंटरफेस से जुड़कर, आप सारे ज़रूरी और उपयोगी वस्तुओं को ऑनलाइन बेच सकते हैं। यह न केवल आपकी आमदनी में वृद्धि करेगा, बल्कि आपके ग्राहकों के लिए भी बहुत आसान होगा उनकी जरूरतों के अनुसार सामान खरीदना। तो जो लोग सोच रहे है की हम भी किराने की दुकान खोले या जो अपनी ऑफलाइन दुकान को ऑनलाइन लेकर जाना चाहता है तो अपनी किराना की दुकान खोले और बिना कमीशन के किराने का सामान बेचे |

 

क्या QPe आपको मदद कर सकता है किराने की दुकान मे?

 

हाँ, हर दूसरे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के विपरीत, QPe  छोटे व्यवसायों की देखभाल करता हैं। यही कारण है कि ये प्लेटफार्म एक कस्टम डोमेन प्रदान करता हैं जिसके लिए किसी तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। कोई भी 20 सेकंड के भीतर अपना फैंसी दिखने वाला दुकान स्थापित कर सकता है।

साथ ही, इस प्लेटफार्म पर विभिन सुविधाएं भी हैं जैसे कि वेबसाइट डिजाइन, भुगतान गेटवे और आदि। इसलिए, अगर आप छोटे व्यवसाय के मालिक हैं और ई-कॉमर्स कार्यक्रम में शामिल होना चाहते हैं तो QPe एक अच्छा विकल्प है।

 

कैसे QPe के साथ किराना का सामान बेचे?

 

अब, 20 सेकंड के समय के भीतर, अपना किराना की दुकान बनाने के लिए, आप Play Store पर जाएं और QPe इंस्टॉल करें। साथ ही, अपने व्यवसाय के बारे में विस्तृत जानकारी दें, ग्राहक के संदर्भ के लिए श्रेणियां, उत्पाद, चित्र और अन्य विवरण जोड़ें। इस तरह से, आप अपने ग्राहकों के साथ जुड़े रहेंगे और उन्हें आकर्षित करने में मदद करेंगे और आप अपने व्यवसाय में सफल होंगे।

यह निचे दिए गए लिंक पर जाए और QPe एप्लीकेशन पर तरह तरह के फीचर्स और फंक्शन्स देखे | 

https://accounts.goqpe.com

 

QPe के साथ ही क्यों किराने की दुकान शुरू करे?

 

QPe आपको अपना व्यवसाय ऑनलाइन स्थापित करने में मदद के साथ-साथ, वितरण, भुगतान और अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं का भी हल करता है। इसके साथ ही, यह प्रोमो कोड, ईमेल मार्केटिंग, एसएमएस मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और बहुत कुछ देकर भी आपके स्टोर का प्रचार करने में मदद करता है। इस प्लेटफॉर्म के एडवांस्ड कैटलॉग बिल्डर से आप समय पर अपने बहुत सारे प्रोडक्ट ऐड कर सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपने स्टोर डैशबोर्ड, ऐप और वेब डोनो से मैनेज कर सकते हैं। इसके साथ-साथ, यहां बहुत सारे फीचर और टूल हैं जैसे पेमेंट और डिलीवरी इंटीग्रेशन, जिस से आप अपने दुकान से इंटीग्रेट करके पेपाल(paypal), स्ट्राइप(stripe), डंजो(dunzo), ईजीशिप(easyship) इत्यादि जैसे सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। आप इससे व्यावसायिक आदेश भी प्राप्त कर सकते हैं |

 

निष्कर्ष

 

एक सामान्य व्यक्ति को अपने व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए किराने की दुकान शुरू करना बहुत मुश्किल हो सकता है। इसलिए, अगर उसे QPe के साथ सहयोग किया जाए, तो यह उसके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। सबसे पहले, यह उसे किराने की दुकान के लिए उचित वस्तुओं खरीदने में मदद करेगा। दूसरे, यह उसे उचित मूल्य पर अपने सामान को बेचने में मदद करेगा। इसके अलावा, QPe के माध्यम से उसे ऑनलाइन भुगतान, लेनदेन और ग्राहक सेवा का समर्थन प्राप्त होगा। समस्याओं का समाधान और शिकायतों के समाधान के लिए भी QPe की मदद उपलब्ध होगी। सर्वसम्मति के अनुसार, QPe के साथ सहयोग प्राप्त करना किराने की दुकान का संचालन आसान बना सकता है।

Related Posts