Launch Your Ecommerce business today

 Join Ecommerce platform QPe and start your online store without any technical expertise.

Follow our blog and learn small business ideas, strategies, marketing tips and reach the height of success you dream of.

घर बैठे ऑनलाइन फल और सब्ज़ियाँ कैसे बेचे |

by | Mar 21, 2023 | हिंदी में सीखें

 

फल और सब्ज़ियाँ व्यवसाय एक बड़ा ही सरल और फायदेमंद व्यवसाय है। आज के समय में हर किसी को अपना खुद का ऑनलाइन व्यवसाय शुरु करना है।

एक सरल उपाय है की आप ऑनलाइन फल और सब्ज़ियाँ बेच सकते है इसमें आपको बहुत मुनाफा होगा क्योकि सबको हर घर मे सब्ज़ी और फलों की ज़रूरत पढ़ती है , हर रोज़ किसी ना किसी को कुछ ना कुछ बनाने के लिए चाहिए होता है | दूसरी ओर कोई भी वियक्ति बिना सब्ज़ी और फलों के नहीं रह सकता |

इसके अतिरिक्त इस समय में, कई लोग खुद का व्यवसाय शुरू करने की तलाश में हैं लेकिन उनके पास व्यापार के लिए पूरी जानकारी या बड़ा बजट नहीं है। इस मुद्दे का समाधान करने के लिए इंटरनेट पर फल और सब्जियों की दुकान खोलना एक बहुत ही सस्ता और मुख्य स्थान है।

 

ऑनलाइन फल और सब्ज़ियाँ बेचना क्या है?

 

ऑनलाइन फल और सब्ज़ियाँ बेचने का मतलब है की ईकॉमर्स प्लेटफार्म की मदद से दुकान बनाना और फल और सब्ज़ियां बेचना | इसके साथ ही, ये एक ऐसा व्यापार है जो बारह महीने तक चलता है, चाहे गर्मी हो या ठंड या फिर बारिश | फल और सब्ज़ियाँ वह समूह हैं जिन्हें आप इंटरनेट और ऑनलाइन मार्केटप्लेस के माध्यम से बेच और खरीद सकते हैं।

आजकल लोग बहुत से बिजनेसेज ऑनलाइन शुरू करते हैं जिनसे उन्हें ज्यादा लाभ नहीं हो पाता | लेकिन उसके साथ ही उन्हें अपने ग्राहकों को भी ऑनलाइन सेवा प्रदान करनी पड़ती है। इस तरह ऑनलाइन फल व सब्ज़ी भी एक ऐसी सेवा है जो आजकल बहुत ज़्यादा चल रही है । पिछले कुछ सालों में इस सेवा का उपयोग बहुत बढ़ गया है।

इसके अलावा, ऑनलाइन फल और सब्ज़ियों को खरीदना और बेचना समय सुविधा मिलती है। आप अपने घर से बैठे वस्तुओं को ऑर्डर कर सकते हैं और बेच भी सकतें है किसी शहर के कोने मे उन्हें घर तक पहुँचा सकते हैं। यह एक बेहतर विकल्प है जो आपके खर्च पर भी असर नहीं डालेगा इसलिए, ऑनलाइन फल और सब्ज़ियाँ खरीदना और बेचना आपको पहले से बेहतर सेवा प्रदान करता है |

 

फल और सब्ज़ियों को ऑनलाइन बेचने के क्या फ़ायदे है?

 

फल और सब्ज़ियों को ऑनलाइन बेचने से ग्राहक और स्माल बिज़नेस ओनर्स दोनों को फ़ायदा होता है | इनके फायदे पढ़ते रहने के लिए हम आपको दोनों ग्राहक और स्माल बिज़नेस ओनर्स के फायदे बताएँगे |

 

ऑनलाइन बेचने से ग्राहक को क्या फ़ायदे होते है?

 

  1. पहला फायदा- समय बचत, शाक-फली दुकानों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। 
  2. दूसरा फायदा- घर तक डिलिवरी, आसानी से सब्जी-फल घर पहुँच जायेंगे। 
  3. तीसरा फायदा- गुणवत्ता और संग्रहण, ऑनलाइन बेचने वाले विभिन्न स्तर के पदार्थ मिलेंगे जैसे ब्रांडेड, स्वदेशी और ऑर्गेनिक भी। 
  4. चौथा फायदा- ऑफर और डिस्काउंट, विभिन्न वेबसाइटों पर ऑफर देखकर ग्राहकों को पैसे और समय दोनों बचते है। 
  5. पांचवा फायदा- अतिरिक्त उपलब्धियां, ऑनलाइन शॉपिंग साइट में अलग-अलग श्रेणियाँ उपलब्ध होती हैं जैसे फल, सब्ज़ी, ड्राई फ्रूट्‍स, बर्फ में क्लिक करके बहुत सारे उपलब्धियों का इस्तेमाल कर सकते है।

 

सामान को ऑनलाइन बेचने से दूकानदार को क्या फ़ायदे होते है?

 

  1. सफल व्यापार: ऑनलाइन विक्रय का प्रयोग करने से दूकानदार को सफल व्यापार करने में मदद मिलती है।
  2. कम लागत: ऑनलाइन मार्केटप्लेस में अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए निर्माताओं को कम लागत फोटोग्राफी, फ़ील्ड एजेंट्स का खर्च आदि से बचाया जाता है।
  3. बाजार का नेटवर्क: ऑनलाइन विक्रय दूकानदार के लिए एक नए ग्राहक नेटवर्क को अनलॉक करता है जो शहर की सीमाओं से बाहर हो सकता है।
  4. समय: डिजिटल दुनिया में आजकल किसी भी विधि से खरीदारी करने की सुविधा है। यह एक फ्लेक्सिबल विक्रय का पैटर्न है जो दूकानदार के लिए आरामदायक होता है और उनका समय बचाता है।
  5. व्यापार के लिए प्रशिक्षण: ऑनलाइन विक्रय के माध्यम से दूकानदार व्यापार कौशल की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं और विस्तृत बाजार जान सकते हैं।
  6. बेहतर लाभ: अधिक सबसे अधिक उपयोग के लिए टेक्नोलॉजी का प्रयोग करने से दूकानदार अपने उत्पादों को ग्राहकों तक बेहतर लाभ दे सकते हैं।

 

फल और सब्ज़ियाँ ऑनलाइन कैसे बेचे?

 

ऑनलाइन फल और सब्ज़ियाँ बेचने के लिए सबसे पहले आपको एक बिज़नेस प्लान बनाना होगा जिसमे आप यह देखोगे की हमारा टारगेट ऑडियंस क्या है मतलब की हममे किन किन ग्राहक को टारगेट करना है अपने बिक्री के लिए | 

फिर उसके बाद आपको ऐसा ईकॉमर्स प्लेटफार्म चुनना है जो कमीशन न लेता हो ऑनलाइन बेचने पर और जो फीचर्स भी सही देता हो और जिसके प्राइसिंग भी सही हो |  

इसके साथ ही, आपको एक स्ट्रैटेजी बनाना होगा जिससे आप अपने बिज़नेस की मार्केटिंग कर सकते हैं। 

 

 

फल और सब्ज़ियाँ को ऑनलाइन कैसे बेचे

 

 

आप फल और सब्ज़ियों को QPe की मदद से बढ़ी आसानी से बेच सकते हैं। दोस्तों, QPe एक नो-कोड ईकॉमर्स प्लेटफार्म है, इसके जरिए आप अपनी ऑनलाइन दुकान 20 सेकंड के अंदर बनाकर अपने सामान को बिना किसी कमीशन के बेच सकते हैं।

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसपर आप बिना किसी कोडिंग एक्सपेरियंस के आसानी से अपनी दुकान बना सकते हैं और अपने बिज़नेस को ग्रो कर सकते हैं।

 

 

QPe सब्जियों और फलों के व्यवसाय में क्या मदद कर सकता है?

 

 

जब आप आपने सब्जियों और फलों का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो उसमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। आपको आपने उत्पादों का प्रबंधन, बिक्री, समय और ऊँचाई की निगरानी, उत्पादों की व्यवस्थित रूप से पहुंच तथा उनकी कीमत निर्धारित करना पड़ता है।

ऐसे मे आप QPe की मदद ले सकते हैं, जो आपके सब्जियों और फलों के व्यवसाय को सरल बनाने में मदद करता है। यह एक ऑनलाइन वेबसाइट बिल्डर है जो आपको आपकी सारी जरूरतों का समाधान प्रदान करता है और 20 सेकंड्स के अंदर ऑनलाइन दुकान बनाके देता है । 

इस ईकॉमर्स प्लेटफार्म की मदद से, आप अपनी फसल के सभी जानकारियों को एक स्थान पर संग्रहित कर सकते हैं, जिससे उन्हें आसानी से देखा जा सकता है। इसके अलावा, आप QPe की मदद से अपनी बिक्री के आँकड़ों को ट्रैक कर सकते हैं तथा यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि आपके उत्पाद किस मूल्य पर बेचे जाएँगे। 

इसके अलावा, यह प्लेटफॉर्म आपको समय की बचत करने में भी मदद करता है। आप अपनी बिक्री का ट्रैक रख सकते हैं, समय अनुसार अपने स्टॉक को निर्धारित कर सकते हैं और अपने उत्पादों की सही उचाई तथा मूल्य निर्धारित कर सकते हैं।

अंत में, यह प्लेटफार्म आपको अपने व्यवसाय को स्ट्रीमलाइन करने में मदद करता है। आप स्मार्ट ट्रांसपोर्ट समाधान का उपयोग करके अपने उत्पादों को ठीक समय पर सही जगह पहुँचा सकते हैं और उन्हें सुरक्षित तरीके से ले जा सकते हैं।

इस प्रकार, QPe आपके सब्जियों और फलों के व्यवसाय में काफी मदद कर सकता है, और उन्हें सरल बना सकता है, जिससे आप अपने उत्पादों की व्यापक उपलब्धता बढ़ा सकते हैं और व्यावसाय के मामलों में सफल हो सकते हैं।

 

क्या मैं अपने व्यवसाय को QPe पर रजिस्टर कर सकता हूँ?

 

जी हाँ, आप अपने व्यवसाय को QPe पर रजिस्टर कर सकते हैं। यह एक बहुत ही आसान तरीका है जिसके द्वारा आप अपने व्यवसाय को ऑनलाइन पंजीकृत कर सकते हैं। बस आप Play Store से QPe एप्लिकेशन डाउनलोड करें, अपने व्यवसाय के बारे में सभी विवरण भरें, श्रेणियां और उत्पाद जोड़ें और आपका ऑनलाइन स्टोर ऑनलाइन बिक्री के लिए तैयार हो जाएगा।

यह निचे दिए गए लिंक पर जाए और QPe एप्लीकेशन पर तरह तरह के फीचर्स और फंक्शन्स देखे | 

https://accounts.goqpe.com

क्यों QPe के साथ अपना ऑनलाइन दुकान लॉन्च करे?

 

अपना ऑनलाइन दुकान लॉन्च करे यदि आप एक दुकान को बनाने का विचार बना रहे हैं तो। यह प्लेटफार्म QPe आपको अपनी ऑनलाइन दुकान बनाने और अपने उत्पादों को बेचने के लिए सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करेगा। साथ ही, इस प्लेटफार्म  पर अपनी दुकान बनाना बहुत ही आसान है, आपको बहुत ही कम समय और मेहनत की आवश्यकता होगी |

इसके अलावा, QPe पर आपको अपनी दुकान के लिए कस्टम डोमेन नाम भी उपलब्ध  होगा, यदि आप अपनी दुकान को ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं और खर्च नहीं करना चाहते हैं तो यह ईकॉमर्स प्लेटफार्म आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

यह ईकॉमर्स प्लेटफार्म आपको बहुत सारे फीचर्स देता है जैसे की एडवांस्ड कैटेलॉग बिल्डर, कस्टमाइज्ड थीम्स, एनालिटिक्स,  ईमेल मार्केटिंग, समस मार्केटिँग, सोशल मीडिया मार्केटिँग, मैसेंजर बोट आदि | यह एक ऐसा प्लेटफार्म हैं जो आपको ऐसे बहुत से पेमेंट जैसे stripe, razorpay, paytm और डिलीवरी इंटीग्रेशन जैसे की easyship, dunzo एंड delhivery आदि ये बिज़नेस मे इनको इंटेग्रट कर सकते है | 

यह ऐसी ईकॉमर्स वेबसाइट है जो आपको अलग अलग तरह की थीम्स देती है और आप इस प्लेटफार्म की मदद से फेसबुक और इंस्टाग्राम पर भी अपने फल और सब्ज़ियों को बेच सकते हो| 

QPe ऐसा प्लेटफार्म है जो आपको POS भी प्रोवाइड करता है मैनुअल ऑर्डर्स क्रिएट करने के लिए और आप इसकी मदद से अपने बिज़नेस की सेल्स इनक्रीस कर सकते हो और ओम्नीचैनेल सेल्लिंग भी देता है मतलब भी अलग अलग चैनेल्स उस करके आप अपने फल और सब्ज़ियां बेच सकते है | 

 

निःशुल्क 

 

ऑनलाइन फल और सब्जियों को बेचना एक बेहतर व्यवसायिक विकल्प हो सकता है। एक निशुल्क वेबसाइट खोलें, अपने उत्पादों की फोटो और विवरण अपलोड करें और आपकी खेती से संबधित उत्पादों को ऑनलाइन बेचें। इस तरह से, आप अधिक ग्राहकों को पहुंचा सकते हैं और अधिक आय बना सकते हैं |

Related Posts